समय निश्चित है 

May 7, 2017

समय निश्चित है 


हर चीज का समय निश्चित है ….. अगर कोई अहेतुकी कृपा न हो तो …. 
हमारी रोज मर्रा का जीवन में इतनी रफ़्तार होती है कि हर चीज में हमें होता है कि जल्दी निपटे ! चाहे बाज़ार में लम्बी क़तारें , चाहे हरि बत्ती मिले , चाहे बैंक में जल्दी बारी आए ….. जल्दी जल्दी और भाग दौड़ ! 
आज बाज़ार से सामान लेते समय भी यही हाल था । लम्बी क़तारें !!!! तो मैं भी एक क़तार से पहली दूसरी क़तार में हुई कि उसकी रफ़्तार तेज़ है और जब उसमें हुई तो पहले वाली तेज़ होने लग गई ! मुझे मौक़ा मिला और फिर मैं पहले वाली क़तार में हो गई !!! और अचानक सुधि आई ! और मैं अकेले ही अपने हरकतों पर हंसी !!! 
कि भई ! सब ने निकलना है ! सब की बारी आएगी । रूक जाओ । और मैं रूक गई ! उसके पश्चात मेरी दूसरी बग़ल में क़तार बिल्कुल छोटी हो गई । और पीछे पीछे से लोग आगे निकल गए । पर अब मैं न हिली ! मन से भी जाने दिया । रुकी रही कि जब मेरा समय निश्चित है तभी नं० आएगा और तभी निकलूँगी । क्योंकि सब का नं० आना ही है !!
यही बात आध्यात्म की है ! हम सब क़तार में हैं । गुरूजन कृपा करते हैं तो भीतर धुलता है और एक तह कम होती है ! पर उम्र बड़ने से भीतर जल्दी हो जाती है ! पर हमारी जल्दी से नहीं कुछ होता ! वे देवाधिदेव की कृपा कब बरस जाए उसका समय तो वे ही जानें ! कई आत्माएं आएँगी । अलग क़तार में पीछे से आगे निकलती जाएँगी ! 
पर हमें तो धैर्य रखना है , इंतज़ार करना है , राम नाम के संग ! अपनी जगह को देखना है कि कल कहां थे और आज कहां हैं ! परमेश्वर ऐसी नज़र बक्शें ! ऐसी समझ बक्शें कि हर आत्म की अपनी यात्रा है , अपनी गति है ! कोई नहीं रह जाएगा! मैं भी नहीं ! सबका नं० एक दिन आएगा ! आपका आज तो मेरा कल ! केन्द्रबिंदु सदा राम नाम ही रहे ! मन का शुद्धिकरण ही रहे और यह कि करन करावन हार गुरूजन ही हैं राम ही हैं । 
सब आपका व सब आपसे 🙏

Leave a comment