PM – सकारात्मक सोच से जीवन यापन

Jan 5, 2018

आज का सकारात्मक विचार

सकारात्मक सोच से जीवन यापन

सही तरह की सोच से अपनी शक्ति विकसित करना जीवन में माएने रखता है ~ डॉ गौतम चैटर्जी

सोच बहुत माएने रखती है । सोच ही हमें प्रसन्नचित रखती है, सोच ही हमें उदास रखती है, सोच ही हमें बलहीन करती है और सोच ही हमें दिव्यता के बल से शसक्त करती है ! सोच ही हमारा कल बनाती है ! सोच ही ने हमें हमारा आज दिया !

कुछ दिन पहले सुना कि यदि हम अपने से प्रेम करना आरम्भ करते हैं तो हमें दूसरे से भी प्रेम करना सुलभ हो जाएगा ! यदि हम अपने लिए अच्छा सोचते हैं तो हमें दूसरों के लिए भी सदा अच्छा सोचना आएगा ! तो कहा कि आपने सारे जहां को नए साल की बधाई दी ! क्या आपने अपने आप से कहा कि यह वर्ष मेरे लिए सुखद व कृपामय होवे ! हम ऐसा नहीं करते ! हैं न !

पर देखिए हम अपने सबसे प्रिय मित्र हैं ! हमारे भीतर श्रीरामशरणम् वास करता है ! राम नाम व गुरूतत्व !

सो आज करके देखिए कैसा महसूस होता है !

कहिए अपना नाम लेकर , अपने हृदय पर हाथ रखकर , जैसे मैं अपना नाम लेकर कह रही हूँ कि अनुपमा , तुझ पर अनन्त कृपा बरस रही है ! इस वर्ष तू वह अनन्त कृपा हर पल महसूस कर सके !

कितना सुंदर विचार हमने भीतर डाला ! और यही विचार हमें शक्ति देगा !

ऐसे ही जब कोई कटु शब्द लगा कर कहे तो ह्रदय पर हाथ बोलिए – अनुपमा ! तेरे भीतर तो बड़े महान मंदिर का वास है ! श्रीरामशरणम् है भीतर ! गुरूतत्व हैं भीतर !तू क्यों परेशान होता / होती है ? बल्कि तू तो प्यार दे सकता है ! दे ! दिखा अपना जादू!!!!

देखिए यह बोलते ही चेहरे पर अजीब सा आत्मविश्वास व मुस्कुराहट आ जाती है ! करके देखिए ! बच्चों को भी बताइए ! जो मानें तो सही जो न मानें सुना तो सही !

इसका अभ्यास हर रोज हम करें तो हर परिस्थिति में भीतर डुबकी स्वयमेव ही लग जाए !

शुभ व मंगल कामनाएं !

Leave a comment