धैर्य सफलता लेकर आता है

Jan 28, 2018

आज का चिन्तन

धैर्य , सहनशीलता सफलता लेकर आती है ।

सफलता की जब हम बात करते हैं तो वह बहुत व्यक्तिगत चीज है। किसी को जीवन में शान्ति चाहिए तो वह सफलता है, किसी को साधना में, किसी को व्यापार मे, किसी के पढाई मे, किसी को रोज मर्रा का जीवन बिना डोले निकल जाए तो वह सफलता है। मैंने कही सुना और बहुत अच्छा लगा कि जब बीज बोते है तो वह एक दम अंकुरित नहीं होता । उसे अंकुरित होने में समय लगता है । यह है धैर्य ! हमें अपने को समय देना चाहिए फल देखने के लिए । खासकर जब हम मन को बदलने हेतु निकलते हैं या कि नहीं ! मुझे अपनी सोच बदलनी है तो हमें यह समझना आवश्यक है कि यह कोई एक दिवसीय प्रक्रिया नहीं है । यह बहुत धैर्य माँगेगी और कई बार समय भी ! पर एक दृढ़ मेहनत की आवश्यकता है ।

धैर्य व सहनशीलता हमें उपहार में नहीं कहीं से मिलती और ही हम सब के पास इसका गुण होता है पर एक चीज जो सबके पास है धरती के हर जीव के पास वह है अतिश्य सुंदर दिव्यता ! जो कि धैर्य के स्रोत हैं । अपनी संस्कृति को देखें को हममें सहनशीलता है। पर आज प्रश्न उठता है कि हम सहन कर सकते हैं, स्वीकार कर सकते हैं, पर उस पीडा का क्या करें जो साथ आ जाती है । पर यदि हम भीतर संयुक्त हो जाएँ तो हम बहुत सुरक्षित रूप से प्रवाहित हो जाते हैं। जैसे कि हम काली सुरंग से जा रहे हो रेल गाडी में बैठ कर! काली सुरंग कर्मों के कारण आई पर हम तो ग़ाडी में है और जब हम दिव्यता से बहुत गहन रूप से संयुक्त होते हैं तो कालिमा महसूस ही नहीं होती । और जब हम पीछे मुड कर देखते हैं तो हमरे पास बुरे दिनों के लिए कुछ कहने को ही नहीं होता क्योंकि कुछ बुरा दिखता ही नहीं है।

सो हमें यह भी ध्यान रखना है कि गहन सहनशीलता के समय हमें उन पलों का उत्सव मनाना है जो हमें छोटी छोटी ख़ुशियाँ देते हैं । मुश्किल परिस्थियों के समय हमें यह देखना होता है कि मेरा मन भीतर जा रहा है या कठिन परिस्थितियों पर ! यदि हम उन सकारात्मक छोटी बातों की ओर नज़र करते हैं तो हमें मुश्किल परिस्थितियाँ स्मरण ही नहीं रहेगी । पर यदि अभाव को देखेंगे कि कितने वर्ष हो गए तो वही स्मरण रहेगा वही दुख भरा जीवन स्मरण रहेगा ! सो सब हमारे मन की सोच पर बहुत निर्भर करता है !

सो धैर्य हर कार्य की सफलता के लिए बहुत बहुत अनिवार्य है । सहनशीलता की ऊर्जा भीतर से आती है और वह भीतर की शक्ति हमें बाहर सुंदरता देखने का बल भी प्रदान करती है।

शुभ व मंगल कामनाएं

Leave a comment