सूचना

Nov 2018

*किसी भी नई चीज का आग़ाज़ हमेशा नई सूचना से होता है ~ डॉ गौतम चैटर्जी , Positive Mantra.*

हर बार की तरह यह पोस्ट भी सार्वभौमिक है। हर क्षेत्र में लागू किया जा सकता है !

एक चिड़िया के शुभ कर्म जागे और उसने देखा कि उसकी मित्र हर पल गले में माला रखते हैं। पहले तो बहुत चूँ चू चीं चीं करते थे अब न जाने क्या हो गया है कि चुप रहते हैं । तो पता चला कि यह तो राम नाम लेने लग गए हैं । नई सूचना थी !! ध्यान से देखना आरम्भ कर दिया । मित्र अब सदा खुश रहते ! काम काज निपटा कर रात रात भर उठ कर जाप करते !

वे तरंगें छूँ सी गई ! जीवन में यह नई सूचना जो आ रही थी व दिख रही थी उसने भीतर हल चल सी कर दी !

घर में परेशानी थी तो घर की परेशानी दूर करने के लिए, उस नन्हीं चिड़िया ने सवा करोड़ का संकल्प लिया ! संकल्प के दौरान और शुभ कर्म जागे, सत्संगति प्राप्त हुई ! सत्संगति से एक और नई सूचना मिली – दीक्षा का पता चला ! दीक्षा की तीव्र उत्कण्ठा जागी !

लीलाधारी गुरूजनों ने हस्तक्षेप किया ! असम्भव को सम्भव बनाया! परिवार की बुद्धि घुमाई और वह नन्हीं चिड़िया दीक्षा लेने उड़ गई ! गुरूजनों का स्पर्श मिला ! अब प्रेम से राम नाम करना आरम्भ किया ! गुरूजनों का सूक्ष्म संग मिलना आरम्भ हो गया !

कहाँ उस चिड़िया का जीने का मन न होता था कहाँ अब राम नाम में ही रहने को मन करता है ! जीवन में राम नाम से सहना आ गया व जीवन को स्वीकारना आ गया ! राम नाम व गुरूजनों की कृपा से गुरूजनों का प्यार महसूस हुआ !

एक छोटी सी सूचना ने जीवन का रूपान्तरण कर डाला !!

नाम खुमारी नानका चढी रहे दिन रात !!!

श्री श्री चरणों में 🙏

Leave a comment